chessbase india logo

फीडे ग्रां प्री LIVE - हरिकृष्णा के लिए जीत ही एकमात्र रास्ता

by Niklesh Jain - 05/11/2019

जर्मनी के हॅम्बर्ग में फीडे ग्रां प्री का तीसरा पड़ाव शुरू हो गया है । विश्व के चुनिन्दा  खिलाड़ियों में भारत के पेंटाला हरिकृष्णा अपनी दूसरी फीडे ग्रां प्री खेल रहे है और अगर हरिकृष्णा को फीडे कैंडीडेट में पहुँचना है तो इस टूर्नामेंट को जीतना ही उसका एकमात्र रास्ता है । हालांकि यह काफी मुश्किल नजर आता है क्यूंकी वह अपना पहला मुक़ाबला हार गए है पर अगर हरिकृष्णा अपना सबसे बेहतरीन खेल खेले तो यह संभव भी हो सकता है । खैर हरि फीडे कैंडीडेट पहुँचने की भारत से आखिरी उम्मीद है । यह भी एक सवाल है की क्या अब भी हमारे पास कोई भी विश्वनाथन आनंद का विकल्प है ? इस प्रतियोगिता में खेल रहे  16 खिलाड़ियों में से 6 रूस के ,2 -2 पोलैंड और चीन के खिलाड़ी है जबकि भारत से अकेले हरिकृष्णा । पहले राउंड के पहले मुक़ाबले में हरिकृष्णा रूसी खिलाड़ी पीटर स्वीडलर से हार गए है और चूंकि यह फीडे विश्व कप की तरह नॉक आउट मुक़ाबले है खेल को टाईब्रेक में ले जाने के लिए उन्हे यह मैच जीतना ही होगा - देखे सीधा प्रसारण यहाँ 

 फीडे ग्रां प्री के तीसरे पड़ाव में भारत के पेंटाला हरिकृष्णा एक बार फिर दमखम लगाते हुए नजर आएंगे साथ ही यह उनके पास आखिरी मौका होगा जब वह फीडे कैंडीडेट में पहुँचने की राह पकड़ सकते है । प्रतियोगिता में 9 देशो के चुनिन्दा 16 खिलाड़ी नॉकआउट फॉर्मेट में आमने सामने होंगे । हर राउंड में दो मुक़ाबले खेले जाएँगे और परिणाम ना निकलने पर रैपिड और ब्लिट्ज़ मुक़ाबले के टाईब्रेक से परिणाम निकाले जाएँगे ।

आयोजन स्थल हॅम्बर्ग में 

प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ी उनकी रेटिंग के आधार पर चुने गए है । भारत के पेंटाला हरिकृष्णा की यह दूसरी फीडे ग्रां प्री होगी । प्रतियोगिता में रूस से सबसे ज्यादा 6 खिलाड़ी अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक ,इयान नेपोंनियची ,पीटर स्वीडलर ,डेनिएल डुबोव ,निकिता वितुगोव  और दिमित्री जाकेवेंकों खेलेंगे ,उसके बाद चीन से दो खिलाड़ी वे यी और यू यांगी , पोलैंड से दो राडोसलाव और जान डुड़ा ,फ्रांस के मेक्सिम लागरेव ,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा ,बुल्गारिया के वेसलिन टोपालोव ,अजरबैजान के तिमूर राद्जाबोव और चेक गणराज्य के डेविड नवारा खेलते नजर आएंगे ।

पहले राउंड में भारत के पेंटाला हरिकृष्णा के सामने रूस के पीटर स्वीडलर के तौर पर एक कठिन चुनौती है वह 1-0 से पीछे चल रहे है तो अब देखना होगा की क्या हरि अपने कल के खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ेंगे । प्रतियोगिता 5 नवंबर से प्रतियोगिता 17 नवंबर तक चलेगी और विजेता बनने वाले खिलाड़ी के पास फीडे कैंडीडेट में जाने का रास्ता खुल सकता है । 

 

देखे सीधा प्रसारण शाम 7.30 बजे 

 


 

 

 

 

 


Related news:
हॅम्बर्ग फीडे ग्रां प्री - अब ग्रीसचुक से टकराएँगे जान डूड़ा

@ 14/11/2019 by Niklesh Jain (hi)
हॅम्बर्ग फीडे ग्रां प्री - फ़ाइनल में पहुंचे ग्रीसचुक

@ 13/11/2019 by Niklesh Jain (hi)
क्या नॉकआउट फॉर्मेट है हरिकृष्णा की मुश्किल ?

@ 09/11/2019 by Niklesh Jain (hi)
फीडे ग्रां प्री - हार से हुई हरिकृष्णा की शुरुआत

@ 06/11/2019 by Niklesh Jain (hi)
रिगा फीडे ग्रैंडप्रिक्स - मेक्सिम लाग्रेव पहुंचे सेमीफाइनल

@ 17/07/2019 by Niklesh Jain (hi)
फीडे ग्रैंडप्रिक्स R1:G2 - हरिकृष्णा की निगाहें टाईब्रेक पर

@ 14/07/2019 by Niklesh Jain (hi)
फीडे ग्रैंडप्रिक्स R1:G1 - हरिकृष्णा का शानदार बचाव !

@ 13/07/2019 by Niklesh Jain (hi)
फीडे ग्रैंडप्रिक्स - क्या वेसली सो को मात देंगे हरिकृष्णा?

@ 12/07/2019 by Niklesh Jain (hi)
नेपोमनियची बने मॉस्को ग्रांड प्रिक्स विजेता

@ 31/05/2019 by Niklesh Jain (hi)
मॉस्को फीडे ग्रांड प्रिक्स - नाकामुरा हुए नॉक आउट

@ 25/05/2019 by Niklesh Jain (hi)